राजस्थान की जानकारी, तथ्य और इतिहास

भारत एक ऐसा देश है जहां आपको थोड़ी थोड़ी जगह पर एक नई जगह और नई भाषा का एहसास होगा। भारत में इसी कारण से कुल 28 राज्यों का निर्माण हुआ है और इनमें से एक अद्भुत राज्य है राजस्थान!

राजस्थान भारत के उन चुनिंदा राज्यों में से एक है जो विभिन्न प्रकार से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। कहीं एक और जैसलमेर के किले विदेशियों को आकर्षित करते हैं। वहीं दूसरी ओर जयपुर का बिरला मंदिर लोगों को भगवान के श्लोकों में मंत्रमुग्ध कर देता है।

Rajasthan Ki Jankari Itithas aur Tathya

राजस्थान की जानकारी, तथ्य और इतिहास

राजस्थान की स्थिति

जैसा कि हम सब जानते हैं कि राजस्थान एक रंगबिरंगा राज्य है। ये बसा हुआ है हाडोती क्षेत्र के दक्षिण पूर्व में मध्य प्रदेश की सीमा पर और मेवाड़ के उत्तर धूंधार क्षेत्र स्थित हैं। मारवाड़ी भाषा राजस्थान के 40 से 50 मिलियन लोगों द्वारा सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। राजस्थान के लोगों का मुख्य व्यवसाय खेती है। यहां के लोग सीधा सादा जीवन निर्वाह करने वाले होते हैं। इनका आर्थिक जीवन महत्वपूर्ण रूप से कृषि पर ही निर्भर है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि राजस्थान जैसे सभी लोग लोग सुख क्षेत्र के नाम से जाने जाते है।

राजस्थान के लोक नृत्य 

राजस्थान एक रंगीला प्रदेश है। इसमें कई प्रकार के लोक नृत्य प्रसिद्ध है, जो हर आयु वर्ग के लोगों को आकर्षित करते हैं और यह कई हद तक मजेदार इनके लोक नृत्य पूरे संसार में प्रसिद्ध हैं। राजस्थान के कुछ पारंपरिक नृत्य रूप है जो बहुत ही अलग है कि यह केवल कुछ प्रशिक्षित लोग ही कर पाते हैं। उदयपुर का घूमर, जैसलमेर का कालबेलिया संसार भर में प्रसिद्ध है। लोक संगीत राजस्थानी संस्कृति का महत्वपूर्ण अंग है। कठपुतली भोपा, चांद, तेरहताली तेजाजी राजस्थान के पारंपरिक संस्कृति का उदाहरण है। नृत्य के साथ-साथ यह अपने खाने के लिए भी जाना जाता है। यहां के लोग खाना खिलाने के बहुत शौकीन है। उदाहरण के लिए बीकानेर की भुजिया, जोधपुर की मावे वाली कचौड़ी, बाजरे की रोटी और लहसुन की चटनी इत्यादि हर किसी को अपनी और आकर्षित करती है। 

राजा एवम् राजनेता

राजस्थान राजाओं का स्थान जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि। राजस्थान पर राजाओं का राज रहा है। राजाओं का स्थान है राजस्थान। मारवाड़ के मालदेव राठौड़, यहां के सबसे शक्तिशाली राजा थे और भी बहुत से राजा थे यहां के। जो कि अपनी वीरता के लिए विख्यात है अजमेर के राजा पृथ्वीराज चौहान, महाराणा प्रताप, राजा मानसिंह इत्यादि राजस्थान की राजनीति की बारे में बात करें तो यहां पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी का बराबर राज रहा है। श्री मोहनलाल सुखाडिया ने 17 वर्षों तक राजस्थान की सरकार का नेतृत्व किया। भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेता भैरोसिंह शेखावत रहे। इनके अलावा वर्तमान चीफ मिनिस्टर कांग्रेस के प्रमुख नेता अशोक गहलोत, भारतीय जनता पार्टी से वसुंधरा राजे सिंधिया ने भी मुख्यमंत्री पद को संभाला है।

व्यवसाय

जैसा कि आपको पहले ही बताया गया कि राजस्थान के लोगों का मुख्य व्यवसाय खेती है। यहां के मुख्य फसल ज्वार और बाजरा है जिन्हें हम मोटे अनाजों के नाम से भी जानते हैं। यहां की फसल ज्यादातर बारिश पर ही निर्भर करती है। इसके साथ-साथ राजस्थानी खनिज समृद्ध राज्य में है। इसके विकास के मुख्य तत्व खनन और पर्यटन है। 

भौगोलिक

राजस्थान के अनजाने तथ्य राजस्थान के बारे में बहुत से गजब के तथ्य हैं जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। जैसे किसका राज्य कुल 342239 वर्ग किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है क्षेत्रफल के आधार पर इस कारण पूरे भारत में पहले नंबर पर है। राज्य की जनसंख्या 6 करोड़ 86 लाख 21 हजार बारह जनसंख्या के तौर पर पूरे भारत में यह आठवें स्थान पर है। पहले मुख्यमंत्री हीरालाल शास्त्री थे, पहले गवर्नर गुरुमुख निहाल सिंह थे। यहां के सबसे ऊंचे शिखर गुरूशिखर है, जोकि माउंट आबू में स्थित है। माउंट आबू को राजस्थान का शिमला भी कहा जाता है। माउंट आबू में घूमने लायक बहुत सी जगह है जिन्हें देखकर आप यकीन नहीं मान सकते कि आप राजस्थान में है। 

पर्यटन स्थल

हम सब जानते हैं कि दुनियाभर से लोग पर्यटक राजस्थान घूमने आते हैं। इसका मुख्य कारण यहां के भव्य मंदिर और स्मारके जो अपनी कलाकारी और निकासी के लिए दुनिया भर में विख्यात है। जैसे जयपुर का हवा महल, उदयपुर की पिछोला, झील, जोधपुर का मेहरानगढ़ किला, अजमेर की शरीफ दरगाह ऐसे ही और भी बहुत से पर्यटन स्थल है। राजस्थान में जो कि देखने लायक है। पर्यटन स्थलों के मामले में इसका विश्व भर में पहला स्थान है। राजस्थान के बारे में एक और रोचक तथ्य बन जाता है। 

कलाकार

राजस्थान के जाने माने कलाकार राजस्थानी कलाकारों की भी कमी नहीं है। राजस्थान से निकले हुए बहुत से कलाकार हैं जिन्होंने राजस्थान का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया है। जैसे श्रेया घोषाल, रेशमा और अन्य लोग इरफान खान, कर्मवीर चौधरी जैसे अभिनेता भी हैं, जिन्होंने सिनेमा जगत में बहुत नाम कमाया है। सिनेमा ही नहीं खेल के क्षेत्र में भी राजस्थान के लोगों ने खूब नाम कमाया है। देवेंद्र झाझरिया वही मेजर सुरेंद्र पूनिया ने राजस्थान का नाम सिर्फ खेल ही नहीं बल्कि थल सेना में भी ऊंचे पद पर जाकर रोशन किया। 

बिजनेसमैन

बिजनेस के क्षेत्र में प्रमुख नाम बहुत ही प्रशंसनीय हस्तियां हैं जो कि यहां से है जैसे कि हिना सिंधु जिन्होंने निशानेबाजी में सबसे अपना लोहा मनवाया है। चंदा कोचर जो आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ है, साक्षी तंवर जो भी नेता है, लक्ष्मीपति निवास मित्तल जो बिजनेसमैन है और भी बहुत से ऐसे प्रतिभाशाली हस्तियां है राजस्थान में। 

शांत प्रदेश

राजस्थानी शांत और सुखद राज्य राजस्थान की बहुत ही अच्छी चीजें हैं जो हम सब के लिए जाना बहुत जरूरी है। यह एक शांत जगह है जहां बाकी बड़े राज्यों की तुलना में अपराध का डर बहुत कम है। यहां की विरासत संसार की सबसे विश्वसनीय विरासत है। यह भारत के सबसे अमीर सांस्कृतिक और पारंपरिक राज्य है। यह भारत का सर्वश्रेष्ठ पर्यटन और थार मरुस्थल दुनिया के सबसे विख्यात मरुस्थल है जो कि यहां स्थित है। 

संस्कृति

राजस्थान की विख्यात संस्कृति। यह राज्य संस्कृति पारंपरिकता के साथ-साथ अपने धर्म स्थलों के लिए विख्यात है। इसके बहुत से मंदिर है जो कि पूरे संसार में कहीं और नहीं मिलते। जैसे अजमेर का पुष्कर मंदिर ब्रह्मा जी का एकमात्र मंदिर है। बीकानेर का मां करणी मंदिर जो कि चूहों के लिए दिखाते अजमेर की शरीफ दरगाह और माउंट आबू का दिलवाड़ा जैन मंदिर, जयपुर का बिरला मंदिर शिखर का महल्सा माता मंदिर ऐसे और भी बहुत से प्रसिद्ध मंदिर है। 

निष्कर्ष

यदि इस लेख में राजस्थान के बारे में कुछ जानकारियां आपको देने में चुके है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे कमेंट और शेयर करना ना भूले ऐसे ही रोचक लेख के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें।

Related Posts

Post a Comment